Ayodhya News : NTPC बालिका सशक्तिकरण कार्यशाला में बोले डीएम – बालिकाओं के समग्र विकास की दिशा में यह मजबूत कदम

Spread the love

Ambedkar Nagar News : NTPC Tanda की ओर से नैगमिक सामाजिक दायित्व कार्यक्रम के बालिका सशक्तिकरण मिशन के तहत एक माह की निःशुल्क आवासीय कार्यशाला का शुभारंभ समारोहपूर्वक किया गया। समारोह का उद्घाटन मुख्य अतिथि जिलाधिकारी अम्बेडकरनगर सैमुअल पाल एन. (आई.ए.एस.) एवं परियोजना के मुख्य महाप्रबंधक संजय कुमार सिंह एवं गरिमा महिला मंडल की अध्यक्ष मधुलिका सिंह द्वारा दीप प्रज्ज्वलित करके किया गया। इस अवसर पर परियोजना के महाप्रबंधकगण, सभी विभागाध्यक्ष, बालिका सशक्तीकरण कार्यशाला की बालिकायें एवं उनके अभिभावकगण तथा हीरो माईंड माईन संस्था की कोओर्डिनेटर एवं फेकेल्टी सदस्य उपस्थित रहीं।


कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जिलाधिकारी अम्बेडकरनगर सैमुअल पाल एन. (आई.ए.एस.) ने बच्चों का उत्साहवर्द्धन किया और कहा कि एनटीपीसी टांडा क्षेत्र के समग्र विकास के लिए एक वरदान स्वरुप है इसने विभिन्न क्षेत्रों में कई सामाजिक कल्याण कार्यो को कार्यान्वित किया है। मै बालिका सशक्तिकरण कार्यशाला की बहुत सराहना करता हू क्योकि मुझे पुर्ण विश्वास है कि यह आसपास के वंचित परिवारों से आने वाली बालिकाओं के समग्र विकास की दिशा में एक मजबूत कदम है।


कार्यक्रम के आरम्भ में महाप्रबंधक (मानव संसाधन) एस.एन.पाणिग्राही ने सभी का स्वागत किया एवं बालिका सशक्तीकरण कार्यशाला के बारे मे विस्तार से बताया। इस अवसर पर बालभवन के बच्चों द्वारा गणेश वंदना प्रस्तुत किया गया, तत्पश्चात सामुहिक नृत्य से लोगों का भरपूर मनोरंजन हुआ।


इस अवसर पर सभी का स्वागत करते हुए परियोजना के मुख्य महाप्रबंधक ने कार्यक्रम में विषय में समुचित जानकारी प्रदान की साथ ही बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए उन्हे प्रोत्साहित किया। साथ ही कार्यक्रम में गरिमा महिला मंडल की अध्यक्ष श्रीमती सिंह ने बालिका सशक्तीकरण कार्यशाला में आई हुई बच्चियों से मजबूत रहने और अपनी रुचियों का पता लगाने के लिए प्रेरित किया। उन्होने यह भी कहा कि इस प्रकार यह लड़किया एक दिन अपने सपनों को साकार कर पाएंगी।


इस कार्यशाला में आसपास के विद्यालयों में कक्षा छः में अध्ययनरत 10-12 आयु वर्ग की बालिकाओं का चयन उनके अभिभावकों की सहमति के उपरान्त प्रधानाध्यापकों के माध्यम से किया गया है। इस कार्यशाला में चयनित बालिकाओं को एनटीपीसी-टांडा के आवासीय परिसर स्थित सरस्वती अतिथि भवन में पूरी तरह चाकचैबन्द सुरक्षा, स्वच्छता एवं चिकित्सा व्यवस्था के बीच रखा गया है। बालिकाओं के नाश्ते, भोजन, जलपान, अलग-अलग गतिविधियों के लिए ड्रेस, जूते-मोजे एवं मनोरंजन की समुचित व्यवस्था की गई है। कार्यशाला में सम्मिलित बालिकाओं को हीरो माईंड माईन संस्था के अलग-अलग विषयों के विशेषज्ञों द्वारा सामान्य हिंदी, अंग्रेजी, गणित के साथ ही योग, खेल, ड्राइंग, आत्मरक्षा आदि के बारे में सहज एवं सरल तरीके से जानकारी देकर उनके आत्मविश्वास को बढ़ाने का हरसंभव प्रयास किया जा रहा है। इस कार्यशाला का समापन 15 जून को समारोहपूर्वक किया जाएगा।
कार्यक्रम का संयोजन उपमहाप्रबंधक (मानव संसाधन) मृणालिनी एवं सी.एस.आर. अधिकारी एन.ए.शिपो तथा संचालन सियासरन द्वारा किया गया।

रिपोर्ट टांडा से महामिद

Leave a Reply

Your email address will not be published.